समृद्ध पारस्थितिकी तंत्र की महत्व्पूर्ण कड़ी है वन्यजीव

समृद्ध पारस्थितिकी तंत्र की महत्व्पूर्ण कड़ी है वन्यजीव
0 0
Read Time:4 Minute, 36 Second

समृद्ध पारस्थितिकी तंत्र की महत्व्पूर्ण कड़ी है वन्यजीव

गोपेश्वर। सी पी भट्ट पर्यावरण एवं विकास केंद्र द्वारा उत्तराखंड में भूदान आंदोलन के अग्रणी रहे प्रसिद्ध गांधीवादी सर्वोदयी चिरंजी लाल भट्ट की स्मृति में वन्यजीव संरक्षण सप्ताह के अवसर पर राम चंद्र भट्ट सरस्वती विद्या मंदिर में पारस्थितिकी तंत्र में वन्य जीवों का महत्व विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को बतौर मुख्य वक्ता संबोधित करते हुए डॉ मनीष कुकरेती ने छात्र- छात्राओं को बताया कि वन्य जीव हमारी पारस्थितिकी तंत्र के महत्वपूर्ण कड़ी एवं समृद्ध जैव विविधता के द्योतक हैं। वन्य जीव हमारी पारस्थितिकी तंत्र के संतुलन को बनाये रखने के साथ ही खाद्य श्रृंखला एव खाद्य जाल के महत्व पूर्ण घटक एवं कड़ी हैं। प्रत्येक जीवधारी की हमारी प्रकृति एवं पारस्थितिकी तंत्र में सुनिश्चित भूमिका है। इनमें से किसी के द्वारा सुनिश्चित भूमिका का उल्लंघन या अतिक्रमण होने तथा किसी पर्यावरणीय कारण से असन्तुलन पैदा होता है तो पूरे पारस्थितिकी तंत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है।

इसी क्रम में उन्होंने बताया कि वर्तमान में संपूर्ण विश्व में स्तनपायियों की कुल 512 तथा पक्षियों की 1990 प्रजातियाँ चिन्हित की गयी है, जिनमें से उत्तराखंड में स्तनपायियों की 106,पक्षियों की 620 तथा जलचर (मछलियों) की 125 प्रजातियाँ पायी जाती हैं। उत्तराखंड के चमोली,रुद्रप्रयाग तथा पौडी जिले में पक्षियों की 302 प्रजातियों में से 17 प्रजातियाँ विलुप्ति के कगार पर पहुँच चुकी हैं। केदार नाथ वन प्रभाग क्षेत्र में प्रति वर्ष मुख्य रूप से 12 प्रवासी पक्षियां प्रवास पर आती है। उन्होेंने बताया कि विश्व के जैव विविधता की दृष्टि से चिन्हित 36 हॉट स्पॉट क्षेत्रों में से 3 हॉट स्पॉट भारत में हैं।

कार्यक्रम के दौरान सी पी भट्ट पर्यावरण एवं विकास केंद्र द्वारा बदरी केदार विधानसभा से विधायक रहे कुँवर सिंह नेगी तथा पूर्व पालिका अध्यक्ष प्रेम बल्लभ भट्ट को उनके कार्यकाल में जनसरोकार के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए बापू 150 सम्मान से सम्मानित तथा वन्य जीवों के महत्व पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र- छात्राओं कु दिव्यांशी, हिमानी बिष्ट,ओम नेगी को पुरस्कृत भी किया गया।
इस अवसर पर सी पी भट्ट पर्यावरण एवं विकास केंद्र के प्रबंध न्यासी ओम् प्रकाश भट्ट ने विकास केंद्र तथा उसके द्वारा संचालित गतिविधियों एवं कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालन मंगला प्रसाद सती ने किया। विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य दिनेश प्रसाद उनियाल, सर्वोदयी मुरारी लाल, शांति प्रसाद भट्ट, क्रांति भट्ट, मधुबाला नौटियाल, वनक्षेत्राधिकारी आरती मैठाणी, तथा विद्यालय के छात्र- छात्राओं सहित क्षेत्र के कई समाजसेवी एवं वन्य जीव प्रेमी शामिल रहे।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!