आजादी के 07 दशक बाद भी विकास की बाट जोह रहा तोषी गाँव…

आजादी के 07 दशक बाद भी विकास की बाट जोह रहा तोषी गाँव…
0 0
Read Time:3 Minute, 36 Second

आजादी के 07 दशक बाद भी विकास की बाट जोह रहा तोषी गाँव…

           ऊखीमठ-रुद्रप्रयाग। विकासखंड ऊखीमठ के सीमांत ग्राम पंचायत तोषी आजादी के सात दशक बाद भी विकास की बाट जोह रहा है। गाँव में आज भी मूलभूत सुविधाओं का अभाव होने का खामियाजा यहाँ की जनता को भुगतना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि मामूली बीमारी के लिए यहां के ग्रामीणो को 20 किमी० की पैदल चलकर सोनप्रयाग संपर्क करना पड़ता है। केदारनाथ वन प्रभाग का सेन्चुरी वन अधिनियम तोसी गाँव के विकास में बाधक होने से गांव आज भी यातायात से अछूता है, जिसके चलते ग्रामीणों को रोजमर्रा की सामग्री त्रियुगीनारायण से 07 किमी० पैदल चलकर तोषी गाँव पहुँचाना पड़ता है।

          50 परिवारों की लगभग 160 जनसंख्या वाले ग्राम पंचायत तोषी को वर्ष 2014 में पृथक ग्राम पंचायत का दर्जा मिला था। 16 / 17 जून 2013 की आपदा में सैकड़ों तीर्थ यात्री, तीर्थ पुरोहित व व्यापारी तोषी गाँव होकर ही अपने घरों को सुरक्षित पहुँचे थे। गाँव के चहुमुखी विकास में केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग का सेन्चुरी वन अधिनियम बाधक होने से इस गाँव में यातायात, उच्च शिक्षा, संचार व स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। गाँव को यातायात से जोड़ने के लिए वर्ष 2009 में राज्य योजना के अन्तर्गत 7 किमी० मोटर मार्ग की स्वीकृति मिली थी, किन्तु मोटरमार्ग के निर्माण में सेन्चुरी वन अधिनियम के बाधक होने से मोटर मार्ग का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है। गाँव में स्वास्थ्य इकाई न होने से ग्रामीणों को मामूली बीमारी की एक गोली के लिए भी 20 किमी दूर सम्पर्क साधना पड़ता है।

         संचार युग में भी ग्रामीण गाँव की ऊँची पहाड़ियों पर जाकर घण्टों का समय मोबाइल का सिग्नल ढूँढने में बर्बाद कर देते हैं। गाँव के नौनिहालो को आठवीं की शिक्षा के बाद 07 किमी दूर राइंका त्रियुगीनारायण जाना पड़ता है। इसके अलावा सरकार से संचालित होम स्टे योजना तोषी गाँव में परवान चढ़ सकती है, किन्तु 07 किमी की दूरी पैदल तय कर कोई भी सैलानी तोषी गाँव जाना पसन्द नहीं करेगा। अतः राज्य सरकार कब तोषी गांव की सुध लेगी यह प्रश्न अभी भी बना हुआ है। प्रधान तोषी के ग्राम प्रधान जगत सिंह रावत का कहना है कि यदि तोषी गाँव यातायात से जुड़ जाता तो अन्य समस्याएं धीरे-धीरे कम हो सकती है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!