फिर से आन्दोलन के लिए सुलग रही है उर्गम घाटी की जनता – रघुबीर नेगी उर्गम घाटी

फिर से आन्दोलन के लिए सुलग रही है उर्गम घाटी की जनता – रघुबीर नेगी उर्गम घाटी
0 0
Read Time:5 Minute, 58 Second

 रघुबीर नेगी उर्गम घाटी

फिर से आन्दोलन के लिए सुलग रही है उर्गम घाटी की जनता

उत्तराखण्ड राज्य गठन के 20 वर्षों के बाद भी उर्गम घाटी मूलभूत सुविधाएं से महरूम है दर्जनों विधायक मंत्री अध्यक्ष विधानसभा प्रमुख सचिव जिलाधिकारी उपजिला अधिकारियों का कई बार भ्रमण हुआ है पर उर्गम घाटी की जनता को केवल वादों के निराकरण का लौलीपोप ही पकडाया गया विगत 20 वर्षो में पंच बद्री और पंच केदार ध्यान बदरी और कल्पेश्वर महादेव यहाँ विराजमान है इन धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाली सडक आर टी ओ पास नही हुयी करोड़ों रूपये खर्च होने के बावजूद भी पीएमजीएसवाई के लिए उर्गम घाटी की सडक सोने के अंडे देने वाली मुर्गी के समान है दो बार डामरीकरण 6 महीने में ही उखड़ गया पुस्ते बरसात से पहले ही ढह गये हनुमान मंदिर के पास लाखों खर्च हुये पर स्थाई विकल्प नही खोजा गया लघु जल विद्युत परियोजना की नहर उर्गम घाटी को जोडने वाली सडक के लिए नासूर बन गयी जिसका समाधान आजतक नही हुआ जिससे घाटी के लोगों के मन में भारी आक्रोश है

कल्प क्षेत्र की जन समस्याओं के संबंध में आज उर्गम में एक आवश्यक बैठक जनप्रतिनिधि के द्वारा आयोजित की गई बैठक में हेंलग उर्गम मोटर मार्ग की खस्ता हाल पर चिंता व्यक्त किया गया बैठक में जनप्रतिनिधियों ने कहा कि पिछले 5 वर्षों के दौरान सड़क पर किसी तरह का सुरक्षात्मक कार्य नहीं हुई है जगह-जगह सड़क टूट गई है प्रशासन और शासन को लगातार पत्र उत्तर की कार्यवाही की जा रही है किंतु इसमें कोई सकारात्मक कार्यवाही नहीं हो पा रही है सड़क पंच केदार पंच बद्री की महत्वपूर्ण हिस्सा होने के साथ-साथ यहां से यात्री हर सैकड़ों की तादात में वर्ष भर यात्रा करते हैं सड़क की स्थिति देखकर लग रहा है कि कोई सुनने वाला नहीं है आज प्रमुख क्षेत्र पंचायत जोशीमठ हरीश परमार ने कहा कि क्षेत्रीय जनता को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है एवं घाटी के लोगों को जो भी मिला है वह संघर्ष की बदौलत मिल पाए उन्होंने कहा कि हमें मिलकर के सरकार के सामने अपनी मांगों को स्पष्ट रूप से रखना चाहिए तभी सरकार सुनेगी । उन्होंने कहा कि सरकार महत्वपूर्ण संस्थानों को बंद कर रही है राजीव गांधी अभिनव आवासीय विद्यालय ,जवाहरलाल नवोदय विद्यालय जिसमें गरीब लोगों के बच्चे पढ़ते हैं ।

मौके पर कल्प क्षेत्र विकास आंदोलन के अध्यक्ष शंकर सिंह चौहान ने कहा कि सरकार को मालूम नहीं है कि यहां भी लोग रहते हैं निरंतर सड़क खराब होती जा रही है सड़क के प्रति लोगों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। पूर्व पंचायत सरपंच वीरेश्वर नेगी ने कहा कि घाटी के लोगों को बाहर वालों को जमीन नहीं बेचनी चाहिए। प्रकाश चंद डिमरी ने कहा कि सड़क शिक्षा स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए सरकार को जिम्मेदार होना चाहिए। पूर्व प्रधान रघुवीर रावत ने कहा कि किलोमीटर 1 से 5 तक हेंलग उर्गम मोटर मार्ग बहुत खराब है सड़क की मरम्मत के लिए सरकार को ठोस योजना बनानी चाहिए। कल्प क्षेत्र विकास आंदोलन के सचिव लक्ष्मण सिंह नेगी का ने कहा कि सड़क के अलावा लोगों की मूलभूत सुविधाएं की आवश्यकता है सरकार को विचार करना चाहिए लोगों को न्याय मिल सके 5 वर्षों के दौरान सड़क पर मरम्मत के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं किया गया जो चिंता का विषय है विगत 10 वर्षों के अंतराल में सड़क आरटीओ पास नहीं हो पाई है। प्रधान संघ के अध्यक्ष अनूप नेगी ने कहा सरकार से निरंतर पत्राचार करने के बाद भी सर का ठोस कार्रवाई नहीं कर रही है घाटी के लोगों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। इस मौके पर विभिन्न गांव के महिला मंगल दल एवं युवक संगठनों ने भाग लिया सभा का संचालन उर्गम की प्रधान मिकंल देवी किया इस अवसर पर पूर्व वन पंचायत सरपंच हर्ष चौहान पंचायत सरपंच देवग्राम प्रधान देवेंद्र सिंह रावत। अवतार सिंह पंवार भर्की के सुभाष रावत भगवती प्रसाद बन पंचायत सरपंच अभिजीत ने विचार रखे।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!