उत्तराखंड सरकार ई-पोर्टल का पता बता दीजिए – सूरज नेगी

उत्तराखंड सरकार ई-पोर्टल का पता बता दीजिए – सूरज नेगी
0 0
Read Time:5 Minute, 8 Second

आवेदन कर्ता भटक रहे ईधर उधर पर अपनी सरकार सेवा पोर्टल सेवा का कहीं पता नहीं।
◆सरकार की आधी-अधूरी तैयारियों से प्रदेश के लाखों लोगों के प्रमाण पत्र फंसे ऑनलाइन।

उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता सूरज नेगी ने कहा कि- राज्य में जन सुविधाओं को देखते हुए वर्ष 2012-13 में कांग्रेस सरकार द्वारा राज्य की जनता की समस्याओं को देखते हुए e-district पोर्टल के माध्यम से सीएससी सेंटर की शुरुआत कर जरूरी प्रमाण पत्रों को बनवाने की शुरुआत की थी, जिसका लाभ प्रदेश की जनता लगातार लेकर आ रही थी। मगर 17 नवंबर को उत्तराखंड की भाजपा सरकार द्वारा यह पोर्टल बंद कर राज्य की जनता को अपनी सरकार नाम के पोर्टल की शुरुआत होने की बात कही और यह भी कहा कि अब अपनी सरकार नाम की पोर्टल के माध्यम से जनता को और सुविधाएं मिलेंगी। मगर यह सेवा आज भी धरातल पर मूर्त रूप नहीं ले सकी।

प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता सूरज नेगी ने राज्य की भाजपा सरकार पर हमला करते हुए कहा कि- सरकार ने आखिर बिना तैयारी के कैसे इतना बड़ा कदम उठा लिया। उन्होंने कहा कि सरकार की लापरवाही के चलते आज प्रदेश के नागरिकों को अपने प्रमाण पत्र बनाने के लिए सीएससी सेंटर से लेकर तहसील पंचायती राज जिला कार्यालय सहित दर-दर भटकना पड़ रहा है। पर कहीं भी जरूरी प्रमाण पत्र निर्गत नहीं हो रहे हैं, जबकि सरकार ने दावा किया था कि अपनी सरकार नाम के पोर्टल से 71 प्रकार की सेवा ही जनता को दी जाएगी। मगर 17 नवंबर से आज तक जनता को यह पता नहीं चल पाया है कि आखिर सरकार का ये पोर्टल है कहां।

श्री नेगी ने कहा कि- राज्य सरकार द्वारा दावे किए गए थे जनता को कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा। ग्रामीण व्यक्तियों को कहीं भी चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। मगर इसके ठीक उलट 19 दिन से इस पोर्टल की सेवाओं का कहीं भी अता-पता नहीं है। तहसील स्तर पर भी सभी सेवाएं ठप पड़ी है। वहीं सरकार द्वारा यह भी दावा किया गया था कि 7 दिनों के अंतर्गत ऑनलाइन प्रमाण पत्रों को निर्गत कर देंगे। मगर यह बात भी सरकार की खोखली निकली और सरकार ने जल्दबाजी में E-district पोर्टल को भी बंद कर दिया है, जिससे इस सेवा के अंतर्गत जाति आय चरित्र हैसियत मूल निवास सेवायोजन विद्युत बिल राज्य सरकार के समस्त भुगतान चालान जीवन प्रमाण पत्र कर्मचारी पेंशनर वार्षिक विवरण परिवार रजिस्टर जन्म प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र सहित कई महत्वपूर्ण प्रमाण पत्रों को बनाए जाने का कार्य अधर में लटका है। वहीं गौरा देवी कन्या धन योजना के पात्र अभ्यर्थियों सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को भी प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पा रहे हैं श्री नेगी ने कहा कि गौरा देवी कन्या धन योजना में आवेदन करने वाली बालिकाओं के फार्म जमा करने की तिथि भी जाने वाली है, जबकि पहले ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में तत्काल सेवा के अंतर्गत 3 दिन में भी जरूरी प्रमाण पत्रों को निर्गत कर दिया जाता था।
श्री नेगी ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि- सरकार द्वारा अपनी सरकार नाम के पोर्टल में अब प्रमाण पत्रों के आवेदन करने वालों के लिए प्रक्रिया को भी जटिल कर दिया गया है, जिससे किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्रों को हासिल करने के लिए आवेदन फार्म भी भरना होगा। उन्होंने कहा कि- यदि सरकार की तैयारी अभी इस पोर्टल को लेकर आधी अधूरी है तो तब तक अस्थाई तौर पर पुराने पोर्टल से जनता की समस्याओं का निराकरण किया जाए, जिससे कि लोगों को जरूरी प्रमाण पत्र बनाने में आ रही दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!