वरिष्ठ रंगकर्मी श्रीश डोभाल को ‘भारत रंग महोत्सव- 2022’ की चयन समिति में मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी….

वरिष्ठ रंगकर्मी श्रीश डोभाल को ‘भारत रंग महोत्सव- 2022’ की चयन समिति में मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी….
0 0
Read Time:3 Minute, 25 Second

वर्ष 1984 में नाट्यशास्त्र और रंगमंच में तीन वर्षीय स्नातकोत्तर प्रशिक्षण अभिनय की शिक्षा लेने वाले ऋषिकेश के वरिष्ठ रंगकर्मी श्रीश डोभाल को इस बार नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के भारत रंग महोत्सव-2022 की चयन समिति में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है, जिस ‘रंग महोत्सव’ का आयोजन नई दिल्ली में 01 फरवरी से 21 फरवरी 2022 तक किया जाना है।
ज्ञात है कि रंगकर्म के क्षेत्र में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) की ओर से आयोजित किए जाने वाले ‘भारत रंग महोत्सव’ का अपने आप में एक विशेष महत्व रहता है, जिस ‘भारत रंग महोत्सव’ में हर बार देश-विदेश के कुछ चुनिंदा नाटकों को शामिल किया जाता है।
उत्तराखंड में रंगमंच की आधार शिला रखने वाले रंगकर्मी श्रीश डोभाल ने बताया कि- ‘भारत रंग महोत्सव’ के लिए देश तथा दुनिया भर से लगभग 800 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं, जिनमें 75 प्रविष्टियां विदेशी हैं। उन्होंने ये भी बताया कि- प्रविष्टियों के चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। तत्पश्चात फाइनल दौर के बाद विभिन्न श्रेणियों में लगभग 100 नाटक चयनित किए जाएंगे, जिन्हें आगामी फरवरी माह में नई दिल्ली में प्रदर्शित किया जाएगा।
श्रीश डोभाल ने बताया कि- विगत वर्ष कोरोना महामारी के चलते ‘भारत रंग महोत्सव’ आयोजित नहीं हुआ था। इसके अलावा पांच अन्य नगरों में भी सात-सात दिनों के लिए इस अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव के कुछ चुने हुए नाटकों को प्रदर्शित किया जाएगा।

इस नाट्य गुरु का संपूर्ण जीवन रंगमंच को समर्पित रहा है। नब्बे के दशक में अनेक प्रबुद्धजनों को उन्होंने रंगकर्म के आंदोलन से जोड़ा, जिसकी बदौलत उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में नाट्य संस्था शैलनट की स्वतंत्र इकाईयां स्थापित हुईं। रंगकर्म के प्रति व कलाकारों को तैयार करने का उनका जुनून आज भी जारी है। इनकी पाठशाला से निकले कई शिष्य देशभर में इस विधा को आगे ले जाने में आज भी जुटे हैं। श्रीश डोभाल से प्रशिक्षित कलाकारों में दिनेश उनियाल, अनुराग वर्मा, देवकी नंदन भट्ट, राजीव शर्मा, संजय बडोनी, राकेश भट्ट, प्रो. डी.आर पुरोहित, तानिया पुरोहित, ईशान डोभाल आदि रंगमंच व फिल्मों के अलावा संगीत के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं।

Happy
Happy
100 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!