उत्तराखंड में बारिश ने बरपाया कहर: दो बच्चों समेत 7 लोगों की मौत, दो घायल, कई जानवर बहे

0 0
Read Time:5 Minute, 18 Second

देहरादून: पश्चिमी विक्षोभ और ताउते चक्रवात के प्रभाव से उत्तराखंड के कई इलाकों में बुधवार से गुरुवार दोपहर तक लगातार बारिश होती रही। जिस वहज से कई स्थानों पर बादलों ने तबाही मचा दी। लगातार जारी बारिश काल बनकर टूटी है। बादलों ने उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी कहर बरपाया। बुधवार के बाद गुरुवार तड़के से जारी बारिश से राज्य में हाहाकार मच गया है।

लगातार हो रही बारिश से कहीं लोगों के घर टूट गए तो कहीं दीवार, कहीं अतिवृष्टि और भूस्खलन तो कहीं नाला उफान पर आने से फंसे वाहन, कहीं लोगों की दबकर मौत तो कहीं जानवरों के बहने की सूचना, तो कहीं पहाड़ी से हिमखंड खिसका। बारिश के हाहाकार से आज दो मासूम बच्चों समेत कुल 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोग घायल हो गए।

बारिश से गिरा मकान, दो लोग घायल

लगातार जारी बारिश से उत्तराखंड के भवाली में भीमताल रोड स्थित नगारी गांव में एक निर्माणाधीन मकान की सुरक्षा दीवार टूटकर नीचे घर में गिर गई। जिससे घर में सो रहे दो लोग मलबे में दब गए। सुबह रेस्क्यू कर दोनों को सीएचीसी भेजा गया। घायल प्रीति भल्ला को ज्यादा चोटे लगने से हायर सेंटर रेफर किया गया है।

बारिश से गिरा मकान, दो की दबने से मौत

बाजपुर में केलाखेड़ा के निकट गांव रम्पुरा काजी स्थित कच्चे मकान की दीवार सुबह  धराशायी हो गई। अंदर सो रहे दो लोगों की दबकर मौत हो गई। मृतकों में शंकर (28) निवासी ट्रांजिट कैंप रुद्रपुर और मुकेश (40) निवासी खेड़ा रुद्रपुर शामिल हैं। पुलिस ने  दोनों शवो को कब्जे में लेकर पंचायत नामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 

देहरादून जिले में फटा बादल, कई जानवर बहे, तीन लोगों के शव बरामद

देहरादून जिले के जौनसार बाबर के क्वासी क्षेत्र में बिजनाड खड्ड नामक स्थान पर सुबह बादल फटने की घटना में तीन लोगों की दबने से मौत हो गई। मृतकों में मुना (32 वर्ष), काजल (13 वर्ष) और साक्षी (13 वर्ष) शामिल हैं। इस घटना में कुछ पशुओं के भी बह जाने की सूचना है।

बदरीनाथ हाईवे पर लामबगड़ नाला उफान पर, फंसा ट्रक

चमोली जिले के बदरीनाथ हाईवे पर अतिवृष्टि के कारण लामबगड़ नाला उफान पर आ गया है। जिस वजह से यहां एक मालवाहक ट्रक फंस गया। चालक और परिचालक ने भागकर अपनी जान बचाई। 

चमाेली में फिर टूटा ग्लेशियर

उत्तराखंड के चमोली जिले में एक बार फिर ग्लेशियर टूटा है। देश के आखिरी गांव माणा के पास नर पर्वत पर बामणा नाला से ग्लेशियर टूटकर सड़क पर आ गया।  जिससे माणा से आगे सीमा चौकी को जोड़ने वाली सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण सड़क बाधित हो गई। हालांकि, राहत की बात है कि ग्लेशियर टूटने की वजह से अभी तक किसी मानवीय नुकसान की खबर नहीं है ।

बाजपुर में दीवार गिरने से दो की मौत

ऊधमसिंनगर जिले के ग्राम रम्पुरा काजी में ईंट-भट्टे की दीवार गिर जाने से दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो मवेशी घायल हो गए और एक बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। बताया गया कि, बारिश के समय में कच्ची-ईंटों को बनाकर निकटवर्ती स्थान पर रखा गया था। कल से हो रही लगातार बरसात से ईंटों में पानी भर जाने के कारण उसका दबाव दीवार पर बना और साइड में बनी झोपड़ियों पर गुरुवार की सुबह यह दीवार भरभरा कर गिर गई। हादसे में मुकेश पुत्र पूरन लाल निवासी जगतपुरा, रुद्रपुर व शंकर पुत्र काशीराम निवासी संजय नगर खेड़ा रुद्रपुर की मृत्यु हो गई। वही एसडीएम विवेक प्रकाश द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया और मामले की जांच कराए जाने का भरोसा दिलाया गया है।

Bharatjan whatsapp group

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!