प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत विभिन्न गाँवों के 109 लाभार्थियों को दिया गया ‘एक दिवसीय जागरुकता प्रशिक्षण’… रिपोर्ट- लक्ष्मण नेगी

प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत विभिन्न गाँवों के 109 लाभार्थियों को दिया गया ‘एक दिवसीय जागरुकता प्रशिक्षण’… रिपोर्ट- लक्ष्मण नेगी
0 0
Read Time:3 Minute, 20 Second

              ऊखीमठ। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के तत्वावधान में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत गाँव के लाभार्थियों को एक दिवसीय जागरुकता प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें विकासखंड के अन्तर्गत विभिन्न गांवों के 109 लाभार्थियों ने भाग लिया। जागरुकता प्रशिक्षण में एक्शल ग्रुप रुद्रप्रयाग के कलाकारों द्वारा लाभार्थियों को नुक्कड़ नाटक के जरिये भी जानकारी दी गयी।

                      ब्लॉक सभागार में आयोजित जागरुकता प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए खण्ड विकास अधिकारी दिनेश चन्द्र मैठाणी ने कहा कि कोई प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत उन लाभार्थियों का चयन किया गया है जो लाभार्थी आवास विहीन है तथा प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सभी को आवासीय सुविधा उपलब्ध हो। उन्होंने बताया कि पूरे विकासखण्ड के अन्तर्गत 689 आवास पंजीकृत है तथा प्रथम चरण में 109 आवास का कार्य प्रगति है। उन्होंने बताया कि सभी लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए 60 हजार रुपये की प्रथम किस्त अवमुक्त कर दी गयी है तथा जिन लाभार्थियों का कार्य प्रगति पर है उन्हें 40 हजार रुपये की दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है।

             सहायक सांख्यिकी अधिकारी सुधीर नेगी ने बताया कि- प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत निर्माणाधीन आवास के लिए यदि स्वीकृत धन कम होता है तो किसी भी बैंक शाखा से निर्धारित ब्याज पर 70 हजार तक ऋण लेने का प्रावधान भी है तथा आवास निर्माण के लिए मनरेगा के अन्तर्गत भी 95 दिन कार्य किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि किसी भी लाभार्थी को पुराने आवास से नये आवास पर शिफ्ट होने के लिए 5 हजार रुपये देने का प्रावधान है। अनूप रगडवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत निर्माणाधीन आवासों का निर्माण मानकों के तहत होना चाहिए तथा गुणवत्ता में किसी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

          इस मौके पर मनोज कोठारी, महेश बुरियाल, भीम सिंह नेगी, भरत लाल, शान्ति लाल, बीरेंद्र सिंह, प्रेम लाल, मकर सिंह, सुरेन्द्र सिंह, रघुवीर सिंह, शाकम्भरी देवी, बीरा देवी, अनीता देवी, रामेश्वरी देवी सहित कई अधिकारी ,कर्मचारी व लाभार्थी मौजूद रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!