उत्तराखंड का पहला स्मार्ट गाँव बना क्यारकुली भट्टा गाँव..

उत्तराखंड का पहला स्मार्ट गाँव बना क्यारकुली भट्टा गाँव..
0 0
Read Time:4 Minute, 28 Second

उत्तराखंड का पहला स्मार्ट गाँव बना क्यारकुली भट्टा गाँव..

              देहरादूनपहाड़ों की रानी मसूरी की गोद में बसा क्यारकुली भट्टा गांव देहरादून से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये मुख्य पर्यटक स्थल है। झील और भट्टा फॉल इस ग्राम पंचायत से लगे हुए है। मसूरी का सबसे पौराणिक नाग मंदिर भी इसी ग्राम पंचायत में स्थित है। ये कृषि प्रधान गांव रहा है। यहां के मीठे भुट्टे बेहद प्रसिद्ध है,जिसके कारण यहाँ का नाम भट्टा पड़ा। यहां सबसे ज्यादा क्यारी बनने के कारण इसको क्यारकुली बुलाया गया। यही वजह है कि इस ग्राम पंचायत का नाम क्यारकुली भट्टा पड़ा। आज यह गांव स्मार्ट विलेज की तरह दिखने लगा है। यहां पर शहर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। गांव के लोग भी खुश और संतुष्ट दिखते हैं, लेकिन कुछ साल पहले तक ऐसा नहीं था। गांव की तस्वीर एकदम अलग थी। पीने का पानी तक नहीं था। सड़क नहीं थी, गांव में सैनिटेशन की कोई व्यवस्था नहीं थी।

क्यारकुली भट्टा गांव की स्थिति- देहरादून से दूरी-22 किमी, कुल मजरों की संख्या- 7, कुल परिवार-316, कुल आबादी-2600, ये हैं मजरे- बीरधार, बासागाड, नाग मंदिर, तुनधार, क्यारकुली,चोपडासार, भट्टा। ये हुए हैं विशेष कार्य–हर घर को रोड से जोड़ने का प्रयास, एक करोड़ दस लाख रुपये से सड़क निर्माण कार्य, हर घर जल,हर घर नल, 45 लाख के पहले फेज के कार्य, गांव में स्ट्रीट लाइट, 15 हजार पौधरोपण, सड़क के पास बैंचेज, क्यारकुली गांव में पूर्ण रूप से अंडर ग्राउंड नाली निर्माण कार्य।

यहां बुनियादी सुविधा नहीं होने की वजह से लोग पलायन करने लगे थे, लेकिन अब गांव की स्थिति एकदम बदल गई है। यहां हर घर नल है। सीवर लाइन और ग्रे-वाटर मैनेजमेंट को लेकर विशेष कार्य किए जा रहे हैं। गांव में फील्ड, जिम और पंचायत घर का रेनोवेशन कर इसको मॉडल विलेज बनाया जा रहा है । इसके साथ ही यह उत्तराखंड का पहला स्मार्ट विलेज बनने जा रहा है । गांव की तस्वीर बदलने में पंचायती राज विभाग की बड़ी भूमिका है ,तो वही गांव की इस बदली हुई सूरत में ग्राम प्रधान की भी बड़ी भूमिका रही है। गांव में पानी ,रोड आंगनबाड़ी, अस्पताल सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं होने के चलते ग्रामीण अब वापस गांव की ओर लौटने लगे हैं। इसके साथ ही पूरी क्यारकुली भट्टा ग्राम पंचायत अब खुशहाल और विकसित नजर आ रही है।

जिलाधिकारी देहरादून डाॅ. आर राजेश कुमार ने बताया कि क्याराकुली भट्टा गावं को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित होने की ओर अग्रसर है, पंचायत राज विभाग की ओर से इस गांव को स्मार्ट विलेज बनाने की प्रक्रिया गतिमान है। जल्द ही यह गांव उत्तराखंड का पहला स्मार्ट विलेज बनकर तैयार होगा, जो अन्य गांवों के लिए एक प्रेरणा बन सकेगा। जनपद के समस्त विकासखण्डों में एक-एक गांव को स्मार्ट बनाने की योजना है तथा इसके लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इससे आस-पास के गांव भी इसके लिए प्रेरित होंगे।

Happy
Happy
50 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
50 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!