केदारनाथ धाम में स्थापित होगा 250 एमबीपीएस क्षमता का इंटरनेट स्टेशन …

केदारनाथ धाम में स्थापित होगा 250 एमबीपीएस क्षमता का इंटरनेट स्टेशन …
0 0
Read Time:3 Minute, 16 Second

केदारनाथ धाम में स्थापित होगा 250 एमबीपीएस क्षमता का इंटरनेट स्टेशन ...

           रुद्रप्रयागकेदारनाथ में इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या खत्म हो जाएगी। धाम में 250 एमबीपीएस का स्टेशन स्थापित किया जा रहा है। इससे सुपर फास्ट इंटरनेट सेवा ये लाभ केदारनाथ आने वाले श्रद्धालु ले सकेंगे। साथ ही सचिवालय से पीएमओ तक बिना किसी बाधा के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो सकेगी।

पैदल मार्ग पर भी निजी कंपनी के सहयोग से छोटे-छोटे मोबाइल टावर लगाए जाएंगे। पैदल मार्ग पर कई स्थानों पर मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या है, जिससे यात्रा मार्ग पर तैनात प्रशासन व पुलिस की टीम को भी भारी समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए उत्तराखंड स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क के माध्यम से केदारनाथ में 250 एमबीपीएस क्षमता का इंटरनेट स्टेशन स्थापित किया जाएगा।

 

              सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी के निदेशक आईपीएस अमित सिन्हा की अनुमति के बाद इस व्यवस्था के लिए निजी कंपनी के साथ अनुबंध किया गया है। इस सुविधा से केदारनाथ में 24 घंटे सुपर फास्ट इंटरनेट सेवा उपलब्ध रहेगी। श्रद्धालु वीडियो कॉल के जरिये भी परिजनों से बातचीत कर सकेंगे। साथ ही केदारनाथ में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैमरा भी बेहतर तरीके से काम करेंगे, जिससे यात्रियों की सही संख्या मिलती रहेगी। स्वान के परियोजना निदेशक संजीव शर्मा ने बताया कि इसके लिए जरूरी औपचारिकताएं समय से पूरी की जा रही हैं।

             गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए एक निजी कंपनी छोटे-छोटे मोबाइल टावर स्थापित करेगी। गौरीकुंड, जंगलचट्टी, भीमबली, लिनचोली, छानी कैंप, रुद्रा प्वाइंट सहित अन्य स्थानों पर यह टावर लगाए जाएंगे। गौरीकुंड में टावर को लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं। टावरों को एक-दूसरे से लिंक करने के लिए ओएफसी केबिल भी बिछाई जा रही है।
                मयूर दीक्षित, जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग के अनुसार एक पखवाड़े में केदारनाथ में सुपर फास्ट इंटरनेट सेवा बहाल हो जाएगी। साथ ही पैदल मार्ग पर भी एक माह के भीतर मोबाइल कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!