गढवाल सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को मिलकर योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के दिए निर्देश

गढवाल सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को मिलकर योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के दिए निर्देश
0 0
Read Time:6 Minute, 13 Second

गढवाल सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने सोमवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक लेते हुए केन्द्र पोषित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सभी जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को मिलकर योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।
सांसद ने केन्द्र पोषित योजनाओं के तहत मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास, पीएमजीएसवाई, जल जीवन मिशन, जलागम, दीन दयाल ग्राम ज्योति, पीएम फसल बीमा, स्वच्छ भारत मिशन, सर्व शिक्षा, एमडीएम, डिजिटल इंडिया, वैकल्पिक ऊर्जा आदि योजनाओं की विस्तार से प्रगति समीक्षा की। जिले में केन्द्र पोषित योजनाओं की अच्छी प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सांसद ने सभी अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में गुणवत्ता एवं समयबद्धता पर विशेष ध्यान रखने की बात कही। उन्होंने पीएमजीएसवाई को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़कों का निर्माण मानकों के अनुरूप हो। सड़कों पर बरसाती पानी निकासी के लिए नालियां अवश्य बनें। स्कवर को सही स्थानों पर बनाया जाए ताकि किसी गांव, घर और कृषि भूमि को नुकसान न पहुंचे। वहीं विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि बिजली के खराब पोल एवं झूलते तारो को शीघ्र ठीक करें और विद्युत से वंचित तोकों का विद्युतीकरण किया जाए। इस दौरान उन्होंने आपदा प्रभावित क्षेत्रों में विस्थापन एवं पुर्ननिर्माण कार्यों को भी प्राथमिकता पर कराने के निर्देश दिए।
सांसद ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रथम चरण में जो तोक, घर छूट गए है उनकों दूसरे चरण में संयोजन किया जाए। पेयजल लाईनों को मानक के अनुरूप बिछाया जाए। प्रधानमंत्री कृषि फसल बीमा योजना के तहत अधिक से अधिक कृषकों को बीमा से आच्छादित करें। ताकि फसलों का नुकसान होने पर कृषकों को बीमा लाभ मिल सके। एनआरएलएम के तहत जो स्वयं सहायता समूहों गठित किए जा रहे है उनका बैंक लिंकेज के साथ मार्केटिंग की व्यवस्था भी की जाए। मनरेगा मजदूरी भुगतान समय पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण के पेंशनरों को अब सीबीएस खाता खोलना जरूरी है। उन्होंने समाज कल्याण को सभी पेंशनरों का जल्द सीबीएस खाता खुलवाने पर जोर दिया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में उपलब्ध चिकित्सकों एवं संशाधनों की जानकारी भी ली। जिले में कोविड वैक्सीनेशन के तहत अब तक 104 प्रतिशत लोगों को पहली डोज तथा 73 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाए जाने पर सांसद ने वैक्सीनेशन कार्यो की सराहना की। सांसद ने दिशा की अगली बैठक में एनएचआईडीसीएल, बीआरओ व टीएचडीसी के विभागीय अधिकारियों का भी बुलाने के निर्देश दिए। बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा रखे गए सुझावों पर भी उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने सांसद को जिले में संचालित केन्द्र पोषित योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। बताया कि मनेरगा के तहत 2479 प्रवासी श्रमिकों का पंजीकरण तथा 764 प्रवासियों को जॉबकार्ड निर्गत करने के साथ 10.97 लाख मानव दिवस सृजित किए गए है। एनआरएलएम के तहत इस वर्ष 304 लक्ष्य के सापेक्ष 362 एसएचजी का गठित किए गए है। जल जीवन मिशन में घरेलू जल संयोजन 5705 भौतिक लक्ष्य के सापेक्ष 5265 जल संयोजन कर दिए गए है। जिले पीएम आवास ग्रामीण के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 में 1114 तथा वर्ष 2021-22 में 245 सहित कुल 1356 का लक्ष्य है। पीएम आवास शहरी में स्वीकृत 2010 आवासों मे से 679 पूर्ण, 732 निर्माणधीन तथा 523 ड्रॉपआउट हुए है। इस दौरान जिलाधिकारी ने अन्य योजनाओं की प्रगति से भी मा0 सांसद को अवगत कराया। केन्द्र पोषित योजनाओं की प्रगति पर सांसद ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी को आपसी समन्वय बनाकर विकास कार्यों को आगे बढ़ाने पर जोर दिया।
इस अवसर पर बदरीनाथ विधायक महेन्द्र प्रसाद भट्ट, थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, भाजपा जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, समिति के अन्य सदस्य सहित पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान, सीडीओ वरूण चौधरी, डीएफओ अमित कंवर, एसई जल निगम महेन्द्र सिंह, सीएमओ डा.एसपी कुडियाल एवं अन्य संबधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!