देवरियाताल पैदल ट्रैक पर चलाया स्वच्छता अभियान – लक्ष्मण नेगी ऊखीमठ

देवरियाताल पैदल ट्रैक पर चलाया स्वच्छता अभियान – लक्ष्मण नेगी ऊखीमठ
0 0
Read Time:3 Minute, 31 Second

ऊखीमठ। आजादी का अमृत महोत्सव के दृष्टिगत प्रदेश के समस्त जनपदों में 16 सितम्बर से 30 सितम्बर 2021 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस क्रम में जनपद रूद्रप्रयाग के आज पर्यटन गांव सारी के अन्तर्गत देवरियाताल पैदल ट्रैक पर पर्यटन विभाग के सौजन्य से सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया गया। इस अभियान मे युवक /महिला मंगल दल के स्वयं सेवकों, स्थानीय होम-स्टे संचालकों, प्रशिक्षित गाइडों के द्वारा प्रतिभाग कर स्वच्छता के प्रति अपना अमूल्य समय तथा श्रमदान दिया।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुशील नौटियाल के कहा कि ऊखीमठ ब्लॉक के पर्यटन गांव सारी को पर्यटन विभाग के द्वारा ट्रैकिंग ट्रेक्शन योजना के अंतर्गत भी सम्मिलित किया गया है। इस पैदल ट्रैक पर देश-विदेश से सैलानियों का आवागमन बना रहता है इसलिए इस गांव का स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के अंतर्गत चयन किया गया।
इस अवसर पर प्रधान मनोरमा देवी ने कहा कि पर्यटन विभाग के द्वारा समय-समय पर सारी गांव में अपनी उपस्थिति दी जाती है और स्थानीय युवाओं का मार्ग दर्शन किया जाता है ग्राम सभा सारी पर्यटन विभाग का धन्यवाद करती है। इस अवसर पर नेहरू पर्वतारोहण संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त गांव के युवाओं के द्वारा भी इस स्वच्छता कार्यक्रम मे हिस्सा लिया गया और पर्यटकों से अपील की गई कि कूड़ा कचरा कूड़ेदान में ही डालें एवं पर्यटन विभाग से भी अनुरोध किया कि देवरियाताल ट्रैक पर कूड़ेदान लगाने में विभाग सहयोग प्रदान करें।

अभियान में युमंद/ममंद, होम-स्टे व ट्रेक पर स्थित प्रतिष्ठानों के संचालकों सहित मंदिर परिसर में जागर/मांगल गीतों की गायिका रामेश्वरी भट्ट ने स्वच्छता पखवाड़े में भागीदारी करते हुए स्वच्छता संदेश पर गीत गाकर सभी को मंत्रमुंग्ध कर दिया। अभियान में दिल्ली, कानपुर व गुजरात से आये टूरिस्ट भी शामिल हुए।
इस अवसर पर प्रधान दैडा योगेंद्र नेगी, युमंद अध्यक्ष धर्मेंद्र भट्ट, ममंद अध्यक्षा मंजू देवी, पूर्व क्षेपंस जसवीर सिंह, अमन नेगी सहित गांव के होम स्टे संचालक, गांव के प्रशिक्षित गाइड दिवान, उपेन्द्र, जयदीप, विजय आदि, ट्रेक पर स्थित बुरांस कैफे संचालक रनदीप, रजनी, रिलायंस फाउंडेशन से प्रकाश, श्री योगश व पर्यटन विभाग के कार्मिक शामिल हुए।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!