क्षमता संवर्धन केंद्र अल्मोड़ा’ के माध्यम से मुक्तेश्वर में दस दिवसीय कार्यशाला

क्षमता संवर्धन केंद्र अल्मोड़ा’ के माध्यम से मुक्तेश्वर में दस दिवसीय कार्यशाला
0 0
Read Time:3 Minute, 24 Second

क्षमता संवर्धन केंद्र अल्मोड़ा’ के माध्यम से मुक्तेश्वर में लगाया जा रहा है 10 दिवसीय कार्यशाला

कोविड-19 लॉकडाउन के दौर में सीवीसी अल्मोड़ा से कल्याण मनकोटी जी ने अल्मोड़ा विश्वविद्यालय के विविध कौशलों में निपुण हुनरमंद छात्र-छात्राओं से मुलाकात की, जो छात्र-छात्राएं कुमाऊँ-गढ़वाल के सुदूर ग्रामीण अंचलों से अल्मोड़ा विश्वविद्यालय में अध्ययनरत हैं। इनमें से अधिकांश बच्चे अल्मोड़ा विश्वविद्यालय के छात्रावास में रहते हैं। कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत विश्वविद्यालय व छात्रावास दोनों ही बंद हो चुके थे। फलस्वरूप विश्वविद्यालय के हुनरमंद बच्चों को अपने कौशलों को तराशने के लिए ऐसे स्थान की आवश्यकता थी, जहाँ वे अपनी कला के हुनर को निखारने का अवसर प्राप्त कर सकें। ऐसे में श्रीमान कल्याण मनकोटी जी द्वारा इन बच्चों की जिज्ञासा व जिजीविषा को देखकर अपने घर में एक बड़ा कक्ष उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया, जिस कक्ष में मनकोटी जी ने सीखने और सिखाने की विविध गतिविधियों को सजीवता के साथ संचालित किया और अपने घर के इस कक्ष का नाम रखा “क्षमता संवर्धन केंद्र।”


इसी ‘क्षमता संवर्धन केंद्र’ के माध्यम से अब पिथौरागढ़, द्वाराहाट, रानीखेत, ओखल कांडा, मुक्तेश्वर, डीडीहाट, बागेश्वर के दूरस्थ इलाकों के इन बच्चों द्वारा बनाई गई चित्रकारी/पेंटिंग्स को दुनियाभर में पहचान मिल रही है। नतीज़न बच्चों की पेंटिंग्स का मुद्रीकरण बच्चों को आर्थिक रूप से मजबूत कर रहा है। फलस्वरूप बच्चे उस आर्थिकी से अपनी शिक्षा को संवर्धित व पोषित कर रहे हैं और उन बच्चों का हौशला सातवें आसमान में खिलखिला रहा है। बच्चों की लगन का ही नतीजा है कि आज 04 सितम्बर से 13 सितंबर तक मुक्तेश्वर में 10 दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जा रही है।


अल्मोड़ा से श्रीमान कल्याण मनकोटी जी का कहना है कि “यदि हुनर को अवसर मिल जाय तो हुनरमंद कमाल के करतब करने की क्षमता रखते हैं। आगे कहते हैं कि कला प्रेमी क्षमता संवर्धन आर्ट स्टूडियो अल्मोडा में भीं हुनरमंद बच्चों की पेंटिंग्स को सभी लोग देख सकते हैं और खरीद सकते हैं।”चारधाम समाचार की ओर से मनकोटी जी को उनके इस प्रकार के सराहनीय कार्यों के लिए धन्यवाद। ईश्वर आपकी इन भावनाओं को उच्चतम श्रेणी तक पहुँचाने में सहायता प्रदान करें।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!