विश्व प्रत्यायन दिवस- 2022 इस थीम के साथ मनाया जायेगा..

विश्व प्रत्यायन दिवस- 2022 इस थीम के साथ मनाया जायेगा..
0 0
Read Time:1 Minute, 48 Second

विश्व प्रत्यायन दिवस 2022 इस थीम के साथ मनाया जायेगा..

विश्व प्रत्यायन दिवस’ (WAD – World Accreditation Day 2022) 9 जून को मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य विश्व स्तर पर व्यापार और अर्थव्यवस्था में प्रत्यायन रेखांकित करने और भूमिका को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इसे मनाने की पहल अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन मंच (International Accreditation Forum) और अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रत्यायन सहयोग (International Laboratory Accreditation Cooperation) द्वारा शुरू किया गया था।

‘विश्व प्रत्यायन दिवस’-2022 के लिए विषय/ थीम :- प्रत्यायन : आर्थिक विकास और पर्यावरण में स्थिरता (Accreditation : Sustainability in Economic Growth and the Environment) है।

विश्व प्रत्यायन दिवस का महत्व:-
भारत सरकार ने भारतीय गुणवत्ता परिषद कि स्थापना वर्ष 1997 में की थी। इसे भारतीय संवर्द्धन और आंतरिक विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण द्वारा निकाय के तौर पर की गयी। इसका महत्व विश्व स्तर पर व्यापार और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए महत्व दिया जाता है।

भारत में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (Quality Council of India) द्वारा यह दिवस मनाया जाता है।
इसके अलावा, भारत में ‘National Accreditation Board for Testing and calibration Laboratories’ और ‘National Accreditation Board for Certification Bodies’ द्वारा वेबिनार भी आयोजित किए जाते हैं।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!