युवा शक्ति समाज का एक मजबूत स्तंभ है- : रघुवीर बिष्ट

युवा शक्ति समाज का एक मजबूत स्तंभ है-  : रघुवीर बिष्ट
0 0
Read Time:8 Minute, 9 Second

          भारती जनता युवा मोर्चा जनपद चमोली की एक दिवसीय जिला कार्यसमिति नगर पालिका सभागार गौचर में आहूत की गई । कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजयुमों के जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह ‘देवा’ ने की। भाजयुमो की जिला कार्यसमिति में बतौर मुख्य अतिथि जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी चमोली रघुवीर सिंह बिष्ट ने कहा कि- समाज का सबसे मजबूत स्तंभ युवा होता है। युवा शक्ति समाज को नई दिशा देता है। हमारे देश में युवाओं का प्रतिशत सबसे अधिक है और 21 वर्ष का ‘युवा उत्तराखंड प्रदेश’ आज युवाओं के हाथों में है। युवा शक्ति जब अपना समर्पण और त्याग समाज के लिए करता है तो समाज विकास की नई ऊंचाइयों को छूता है। समाज में नई जागृति आती है और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में देवभूमि उत्तराखंड को नई दिशा देने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही हैं। हम सब युवाओं को मिलकर उत्तराखंड प्रदेश की सेवा करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना होगा।
             उन्होंने कहा कि- उत्तराखंड प्रदेश की प्राप्ति के लिए मातृशक्ति एवं सबसे अधिक युवाओं के संघर्षों एवं बलिदानों को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। इसलिए उत्तराखंड प्रदेश के विकास को करने एवं सवारने में युवाओं की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी। वहीं उन्होंने युवाओं के लिए चलाई जा रही राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि- हम सब युवाओं को स्वरोजगार से जुड़कर रोजगार भी प्राप्त करना चाहिए और इन योजनाओं का बखान गांव-गांव में जाकर करना चाहिए।

                  इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह रावत ने कहा कि- युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है और बैंकों से ऋण प्राप्त करने में सरलीकरण किया गया है। पूर्व की अन्य राजनीतिक दलों की सरकारों ने युवाओं के रोजगार एवं ऋण प्राप्त करने में सरलीकरण पर ध्यान नहीं दिया पर वर्तमान समय में राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा स्वरोजगार हेतु अनेक प्रकार के प्रशिक्षण एवं अनेक प्रकार के स्वरोजगार के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। आवश्यकता है कि हम सब युवाओं को स्वरोजगार पर ध्यान देते हुए रोजगार लेने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बनने का प्रयास करना चाहिए। वहीं इस अवसर पर भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष सुधीर जोशी ने भाजयुमो की ताकत का एहसास केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों में कर रहे प्रतिनिधित्व का उदाहरण देते हुए कहा कि- युवा शक्ति जब उत्साह से खड़ी हो जाती है तो उस समाज उसके पीछे चल देता है। आगे उन्होंने कहा कि- युवाओं पर भरोसा कर कमोवेश यह देखने को मिला है कि गांव में वार्ड सदस्य से लेकर प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य एवं विधायक, मुख्यमंत्री आदि का चयन समाज युवाओं के हाथों में देने के लिए अपना विश्वास व्यक्त कर रहा है। इसलिए युवाओं की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है हम सब समाज में जिम्मेदार नागरिक होने के नाते मन स्थिर रखकर राजनीतिक परख से अन्य राजनीतिक दलों एवं भारतीय जनता पार्टी के संस्कारों में तुलनात्मक चिंतन कर विचारधारा का प्रचार-प्रसार करना चाहिए।
                    वहीं भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष देवेंद्र सिंह देवा ने कहा कि- वर्तमान समय राजनीतिक संक्रमण काल है अनेक राजनीतिक दल लोक लुभावने वादे कर युवाओं को केंद्रित कर, अपने झूठे वादों से आकर्षित करने का प्रयास करते हैं और युवा शक्ति का प्रयोग कर अपने राजनीतिक हितों को साधने में कामयाब होने का प्रयास करते हैं। वर्तमान समय में हम सबको अंगद की तरह मजबूती से भारतीय जनता पार्टी को मजबूती प्रदान करने के लिए गांव-गांव जाकर अपने विचारधारा का बखान कर युवा शक्ति को किसी अन्य राजनीतिक दल के बहकावे में आने से बचाना होगा। इन 21 वर्षों में हमने देखा है कि सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व भारतीय जनता पार्टी ने युवाओं के हाथों में दिया और जनपद चमोली के गैरसैण-भराड़ीसैंण को भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने ही उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाई है। भारतीय जनता पार्टी की करनी और कथनी में अंतर नहीं होता है। इसलिए हम सब युवाओं का भरोसा भारतीय जनता के शीर्ष नेतृत्व पर होना चाहिए। वर्तमान में युवा मुख्यमंत्री द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न विभागों में 24 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया गतिमान है।
                  राष्ट्रीय मीडिया टीम के सदस्य सतीश लखेड़ा ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया और कहा कि- युवा शक्ति को अपनी ताकत को पहचानने की आवश्यकता है।

             इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी चमोली जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह रावत प्रदेश मंत्री और जनपद चमोली के प्रभारी सुधीर जोशी अनु०जाति जिला अध्यक्ष भूपाल राम टम्टा सभासद अनिल नेगी भाजयुमो के जिला अध्यक्ष देवेंद्र सिंह देवा जिला महामंत्री ललित मिश्रा विक्रम राता जिला उपाध्यक्ष दीपक भट्ट जिला कोषाध्यक्ष प्रीतम सिंह अनिल देवराडी आशीश थपलियाल भगत सिंह फरस्वान संजय कुमार सुशील डिमरी नितिन व्यास जिला कोषाध्यक्ष प्रीतम सिंह नेगी जिला सोशल मीडिया प्रभारी तेजेंद्र सिंह तेजू ईश्वर सिंह चौहान कामिनी टम्टा दर्शन सिंह तथा सभी मंडलों के अध्यक्ष महामंत्री एवं जिला पदाधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन जिला महामंत्री संजय सिंह रावत ने किया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!