आज गोपीनाथ की पावन भूमि में जाकर रुका अक्षत् नाट्य संस्था का रथ..

आज गोपीनाथ की पावन भूमि में जाकर रुका अक्षत् नाट्य संस्था का रथ..
0 0
Read Time:5 Minute, 13 Second

          चमोली। अक्षत नाट्य संस्था गोपेश्वर द्वारा पिछले एक माह से रुद्रप्रयाग व चमोली जनपद के अलग-अलग स्थानों की सभ्रांत जनता को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वर्तमान सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के प्रति जागरूक करने की जो पहल चलाई जा रही थी, वह पहल आज गोपीनाथ के प्रांगण में जाकर रुकी।

      अक्षत नाट्य संस्था द्वारा नाटक ‘पिटारा’ के माध्यम से राज्य सरकार की महत्वपूर्ण लोक कल्याणकारी योजनाएं, जिनमें घस्यारी कल्याण योजना, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, छात्रवृति उदयमान योजना, अटल आयुष्मान योजना, वात्सल्य योजना, होम स्टे योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना आदि का समावेश कर योजना से लाभान्वित होने के लिए गांवों, कस्बों व नगरवासियों को पूरे एक माह तक जागरूक किया गया।

       आज अक्षत नाट्य संस्था द्वारा चमोली जनपद के गोपेश्वर मुख्यालय के बस स्टैंड के चौराहे पर रथयात्रा को रोककर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग उत्तराखंड के सौजन्य से राज्य सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित नुक्कड़ नाटक ‘पिटारा’ का प्रदर्शन किया गया, जिस नाटक को देखने के लिए नाट्यप्रेमियों की भीड़ ने पूरे चौराहे को अपने हुजूम से घेर लिया था। फलस्वरूप आवाजाही में भी कुछ क्षण के लिए वाहन चालकों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन दर्शकों ने नाटक को भरपूर दिलचस्पी से देखते हुए एक क्षण के लिए पूरे बस स्टैंड को हँसी के ठहाकों से भर दिया था। पिटारा नाटक के पात्र चंकू और मंकू ने दर्शकों का खूब दिल जीता। फलस्वरूप दर्शकों द्वारा पिटारा नाटक की भरपूर सराहना की गई।

            झारखण्डी व्यापारी राम पाल द्वारा नाटककारों द्वारा मंचित नाटक की और सरकार के द्वारा उठाए गए इस कदम की खूब प्रशंसा की गई। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जन-जन तक इन योजनाओं को पहुंचाना और लोगों को जागरूक करना वाकई एक अच्छी पहल है।

    नाटक के मंचन में सम्मिलित कलाकारों में- कुलदीप करासी, उपेंद्र भंडारी, कलावती नेगी, योगिता पंवार, पूजा, शिवांसु कन्याल, आयुष वशिष्ठ, दीपक शर्मा, मोहित कोठियाल, आयुष आदि द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई। साथ में सहयोगी अमित मिश्रा व कृष्णा नन्द ने भी नाटक के मंचन में सहयोगी की भूमिका का निर्वहन किया।

      नाटक में सम्मिलित कलाकारों में योगिता पंवार, कलावती रावत, कुलदीप करासी व दीपक शर्मा ने नाटक की समाप्ति के बाद नगरवासियों व व्यापारियों को कुछ पोस्टर व कलेंडर बाँटकर सरकार की वर्तमान योजनाओं से जागरूक किया।

        नाट्य दल के पथ-प्रदर्शक उपेंद्र भण्डारी ने बताता कि- नाट्य दल के साथ चल रहे रथ पर एल सी डी के माध्यम से भी वतर्मान सरकार की योजनाओं पर आधारित डॉक्युमेंट्री फिल्म के माध्यम से भी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। साथ ही कुलदीप करासी ने धन्यवाद ज्ञापित किया सूचना एवं लोक संपर्क विभाग उत्तराखंड का जिन्होंने अक्षत नाट्य संस्था गोपेश्वर को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वर्तमान परिदृश्य में चल रही योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का मौका दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
100 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!