दूरस्थ गाँव पाणा-ईराणी इन दिनों पूरे सफेद चादर ओढ़े हुए….संजय कुँवर

दूरस्थ गाँव पाणा-ईराणी इन दिनों पूरे सफेद चादर ओढ़े हुए….संजय कुँवर
0 0
Read Time:2 Minute, 36 Second

     ईराणी/चमोली। कहते हैं कि पहाड़ों में रहने वाले लोगों की जिंदगी भी पहाड़ों जैसी विशाल और मजबूत होती है, तभी तो यहाँ लोग भारी बर्फबारी में भी अपनी दिनचर्या को बखूबी से निभाते हैं‌। ऐसे में इन दिनों चमोली जिले के ऐतिहासिक लॉर्ड कर्ज़न ट्रैक रूट पर बसे दूरस्थ गाँव पाणा-ईराणी इन दिनों पूरे सफेद चादर ओढ़े हैं, जिनकी कुछ तस्वीरें आप से साझा की जा रही है। तस्वीरों से ही क्षेत्र के मनमोहक दृश्य हमेशा के लिए आपकी नज़रों में कैद हो जाएंगे।

       भले ही पिछले 2-3 दिनों से ईराणी गाँव में जबरदस्त बर्फबारी होने से ग्रामीण जन-जीवन काफी प्रभावित हुआ है। गाँव की आजीविका का साधन कृषि और पशुपालन पर होने के चलते गाँव के लोगों को ऐसी विषम परिस्थितियों में भी अपने सभी दैनिक कार्य पूरे करने होते हैं। अतः आजकल बर्फबारी होने के कारण ईराणी गाँव के ग्रामीणों को अपने पशुधनों के लिए घास चारा पत्ती सहित आवाजाही करने में परेशानी हो रही है। हिमपात होने से जंगल सहित, गौशाला व निकट बाजार से जुड़े सड़क मार्ग पर भी गांववासियों को आवाजाही में दिक्कतें आ रही हैैं।

           इराणी के प्रधान मोहन नेगी ने कहा कि इस बार दो से तीन बार गांव में बर्फबारी हुई है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त तो हुआ है, लेकिन किसानों के लिए यह सीजन लाभकारी भी हुआ है, क्योंकि बर्फबारी से खेतों में फसलों को नुक्सान पहुंचाने वाले कीटाणु भी खत्म हो जाते हैं और साथ ही बर्फ गेंहू की खेती के लिए वरदान साबित होती है।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read also x

error: Content is protected !!