पंचायत प्रतिनिधियों ने आयोजित किया जागरूकता शिविर व चमोली पुलिस एवं उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के पदाधिकारियों ने किया प्रतिभाग..

पंचायत प्रतिनिधियों ने आयोजित किया जागरूकता शिविर व चमोली पुलिस एवं उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के पदाधिकारियों ने किया प्रतिभाग..
0 0
Read Time:5 Minute, 37 Second

पंचायत प्रतिनिधियों ने आयोजित किया जागरूकता शिविर व चमोली पुलिस एवं उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच के पदाधिकारियों ने किया प्रतिभाग..

            चमोली  । जनपद चमोली के ब्लॉक दशोली के पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा ग्राम सभा लासी में विशाल जन- जागरूकता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमें घरेलू हिंसा, साइबर अपराध, नशा मुक्ति के अलावा विद्युत उपभोक्ताओं को जागरूक करने जैसे विषयों पर चर्चा हुई।

          आयोजक नयन सिंह कुंवर ग्राम प्रधान लासी द्वारा बताया गया कि इस कार्यक्रम में चमोली पुलिस व विद्युत उपभोक्ता निवारण मंच कर्णप्रयाग मंडल के वरिष्ठ पदाधिकारियों को मुख्य वक़्ता के तौर पर आमंत्रित किया गया । संगोष्ठी में चमोली पुलिस की ओर सब इंस्पेक्टर पूनम खत्री ने प्रतिभाग करते हुए अपने संदेश में महिलाओं को घरेलू हिंसा के प्रति सचेत किया और उन्हें उनके अधिकारों की बारीकी से जानकारी दी । साथ ही उन्होंने श्रोताओं को बताया कि मोबाइल हमारे जीवन में जितनी सुविधाएं मुहैया कराता है, सतर्क न रहने की दशा में वह मुसीबत का कारण बन जाता है । पूनम ने कहा कि मोबाइल का प्रयोग करते वक़्त सेफ्टी फीचर पर विशेष ध्यान दें । किसी भी तरह की फोन कॉल या एस एम एस के मार्फ़त आपके एटीएम आधार अथवा बैंक खातों की डिटेल का आदान प्रदान न करें । उन्होंने कहा कि अगर कभी किसी धोखाधड़ी के शिकार होने की दशा में तुरन्त पुलिस सहायता के लिए 1930 पर कॉल करें।

         पुलिस अधिकारी पूनम खत्री ने युवा पीढ़ी को नशे की लत से दूर रहने की सलाह देते हुए अभिभावकों से भी अपील की कि इस आधुनिक युग में आप अपने बच्चों पर विशेष निगरानी रखें, जिससे उन्हें समय रहते ही किसी भी गलत गतिविधियों में शामिल होने से पहले ही रोका जा सके ।

              विद्युत उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की ओर से शशि भूषण मैठाणी सदस्य उपभोक्ता ने ग्रामीण उपभोक्ताओं को विद्युत से संबंधित शिकायतों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि अगर उनकी सुनवाई विभागीय स्तर पर नहीं होती है तो वह तुरन्त अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर टोल फ्री नम्बर 1912 पर अपनी शिकायत को दर्ज करें । सदस्य उपभोक्ता ने कहा कि उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग द्वारा जनपद चमोली एवं रुद्रप्रयाग के विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कर्णप्रयाग (गौचर) में उपभोक्ता अदालत को गठित किया है । विगत ढ़ाई वर्षों में तीन सौ से अधिक उपभोक्ताओं की समस्याओं का निस्तारण हुआ है।

उपभोक्ता सदस्य शशि भूषण मैठाणी ने बताया कि यदि किसी भी उपभोक्ता को दो से अधिक बार आईडीएफ, आरडीएफ, एनआर, एन ए जैसे बिलों की पुनरावृत्ति होती है तो उनके बिल माफ कर दिए जाते हैं । उन्होंने यह भी कहा कि कई मामले ऐसे आ रहे हैं कि जिनमें विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को नियम विरुद्ध रूप से विगत कई वर्षों से ऐसे अनियमित बिल प्रेषित किये जा रहे हैं । उपभोक्ता शिकायत मंच के गठन के बाद से उपभोक्ताओं के साथ साथ अब विभागीय अधिकारी व कर्मचारी भी जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करने लगे है। मैठाणी ने कहा कि काम करने की समय सीमा निर्धारित है । विभाग द्वारा उपभोक्ताओं की समस्याओं समय सीमा के अंदर निस्तारण न करने की दशा में मुआवजे का भी प्राविधान है ।

                    ग्राम प्रधान नयन सिंह कुंवर ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए संगोष्ठी में आए सभी पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये व सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया ।
                इस अवसर पर पुलिस साइबर क्राइम से चंदन सिंह, ऊषा राणा, शुभम शाह, सतीश मैठाणी जबकि सतेंद्र सिंह रावत सरपंच लासी, पूर्व प्रधान एवं भाजपा महामंत्री वीरेंद्र सिंह रावत, महिलामंगदल से सुभागा देवी, दर्शनी देवी, वसंती देवी व मुन्नी देवी ने भी संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त किये ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!