कर्णप्रयाग के सिदोली गांव में जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में आयोजित हुआ ‘बहुउद्देशीय शिविर’

कर्णप्रयाग के सिदोली गांव में जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में आयोजित हुआ ‘बहुउद्देशीय शिविर’
0 0
Read Time:8 Minute, 1 Second

विकासखंड कर्णप्रयाग के सिदोली गांव में गुरूवार को जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में 76 फरियादियों ने अपनी समस्याएं दर्ज की, जिसमें से 68 समस्याओं का जिलाधिकारी ने मौके पर ही निस्तारण किया। शिविर में विभिन्न विभागीय स्टॉलों के माध्यम से तमाम प्रमाण पत्र जारी करने के साथ ही क्षेत्रवासियों को जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी। विभागीय स्टॉलों पर 364 से अधिक लोंगों को लाभान्वित किया गया। शिविर में चिकित्सा टीम ने दिब्यांगजनों का परीक्षण कर 3 दिब्यांग प्रमाणपत्र निर्गत किए। क्षेत्रवासियों ने सड़क, विद्युत की झूलती तारों, आवास, पेयजल, गैस आपूर्ति, आर्थिक सहायता, पेंशन, मोबाइल नेटवर्क, जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा को लेकर अधिकांश समस्याऐं शिविर में रखी। दूरस्थ क्षेत्र सिदोली में बहुउदेशीय शिविर आयोजित करने पर क्षेत्रवासियों ने खुशी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी का स्वागत किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि- शिविरों के माध्यम से आम जनता की शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण करने का प्रयास किया जा रहा है साथ ही मुख्यालय स्तर पर भी शिकायतों की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने संबधित अधिकारियों को जनता की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए अगले 15 दिनों में शिकायतों के निस्तारण आख्या भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सिदोली, देवल, चौरडा, गैंथी, पाडुली, खरसाई, अब्योग्वाढ, धनपुर, माठा, मझखौला, ढमढमा, बरतोली, कांडा आदि गांवों के ग्रामीणों ने सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत, पेयजल, गैस सप्लाई, पेंशन, जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा आदि से जुड़ी समस्याऐं जिलाधिकारी के समक्ष रखी।

जिलाधिकारी ने गौचर-सिदोली मोटर मार्ग पर किमी-1 में भूस्खलन की समस्या, दुगड्डा-दमदमा-बरतोली मोटर मार्ग का निर्माण कार्य में देरी की शिकायत पर एसडीएम को संबधित अधिकारियों के साथ तत्काल जांच करने के निर्देश दिए। वही खरसाई-मांडा मोटर मार्ग और सिदोली-काण्डई मोटर मार्ग में चल रहे विवाद को दूर करने हेतु गांव वालों के साथ बैठक करने को कहा। क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क की समस्या पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिओ से शीघ्र इस समस्या का समाधान कराया जाएगा। क्षेत्र में विद्युत के झूलते तारों की शिकायत पर अधिशासी अभियंता तत्काल आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। वही ग्वाड़, धनपुर, मांडा गांवों तक वाहन से गैस आपूर्ति न होने की समस्या पर जिलाधिकारी ने पूर्ति अधिकारी को क्षेत्र में नियमित रूप से गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। क्षेत्र में खेल मैदान का निर्माण और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा। जल जीवन मिशन के तहत कुछ तोक छूट जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में सभी घरों तक जल संयोजन कराया जाएगा। क्षेत्र में उद्यान एवं कृषि सचल दल केन्द्र न होने से किसानों की समस्या पर उद्यान व कृषि विभाग को रोस्टर निर्धारित करते हुए क्षेत्र में कैंप लगाकर किसानों को सुविधाएं पहुॅचाने के निर्देश दिए गए। शिविर में ऊषा देवी, शिवलाल ने आवास, कलमा देवी व देवन्ती ने दिब्यांग पेंशन, संजय व आशा देवी ने राशन कार्ड, उर्मिला देवी की गैस कनेक्शन की समस्या सहित अन्य समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

शिविर में आयुर्वेदिक एवं यूनानी द्वारा 56, एलोपैथिक द्वारा 70 व होमियोपैथिक द्वारा 10 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाई वितरित की गयी। पशुपालन द्वारा 10 पशुपालकों को पशु बीमारी की रोकथाम हेतु निःशुल्क दवा वितरित की गयी। कृषि विभाग द्वारा 20 लोगों को कृषि यन्त्र व रसायन जबकि उद्यान विभाग द्वारा 22 लोगों औद्यानिक औजार, सब्जी बीज, कीटनाशक दवाईयां वितरित की गयी। समाज कल्याण द्वारा वृद्वावस्था के 26 पेंशन आवेदनों का सत्यापन और विधवा, वृद्वावस्था, दिब्यांग पेंशनों के 4 आवेदन भी लिए गए। वही सैनिक कल्याण विभाग ने पूर्व सैनिकों के पेंशन से जुडे 6 मामलों का निस्तारण किया। पंचायती राज विभाग द्वारा 25 परिवार रजिस्टर की नकल, 24 लोगों के वृद्वावस्था पेंशन का सत्यापन किया गया। राजस्व विभाग द्वारा ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से 2 आय व 1 उत्तरजीवी प्रमाण पत्र निर्गत किए गए। ग्राम्य विकास द्वारा 16 बीपीएल प्रमाण पत्र निर्गत किए गए। पर्यटन विभाग द्वारा वाहन मद में 3 और होमस्टे में 4 आवेदन लिए गए। शिविर में 15 लोगों के आधार कार्ड भी बनाए गए। वन विभाग द्वारा पिरूल से बनी विभिन्न सामग्री की प्रदर्शन लगाई गई। इस दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

इस अवसर पर डीएफओ अमित कंवर, मुख्य विकास अधिकारी वरूण चौधरी, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, एसडीएम संतोष कुमार पांडे, एसीएमओ डा. एमएस खाती, एसीएमओ डा. उमा रावत, तहसीलदार सुरेन्द्र देव अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों सहित क्षे.पंचायत सदस्य गजेन्द्र राणा, विक्रम सिंह, अरविंद सिंह, सिदोली ग्राम प्रधान सोनी देवी व अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक व बडी संख्या में क्षेत्रीय जनता मौजूद रही।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!