आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर डीएम चमोली ने ली अधिकारियों की वर्चुअल बैठक…

आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर डीएम चमोली ने ली अधिकारियों की वर्चुअल बैठक…
0 0
Read Time:7 Minute, 8 Second

विधानसभा निर्वाचन नामावली का पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना ने शुक्रवार को तहसीलों के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की वर्चुअल माध्यम से बैठक लेते हुए समय से निर्वाचन कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्वाचन कार्यों को गंभीरता और समयबद्वता के साथ किया जाए। आगामी 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी नागरिकों का नाम अनिवार्य रूप से निर्वाचक नामावली में शामिल करना सुनिश्चित करें। कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र में अभी तक नए मतदाताओं के कम आवेदन होने पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अगले 4 दिनों तक ठोस प्लानिंग के साथ अधिक से अधिक लोगों का पंजीकरण किया जाए। पंचायत रजिस्टर से भी मिलान करते हुए छूटे नागरिकों का पंजीकरण करें। सभी गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधियों का पंजीकरण भी सुनिश्चित किया जाए। ताकि कोई भी मतदाता छूटे नही। वोटर लिस्ट से किसी मतदाता का नाम हटाने से पूर्व भंली भांति परीक्षण कर लिया जाए और जिसका नाम हटाया जा रहा उसके परिवार के सदस्यों के हस्ताक्षर भी लिए जाए।

जनपद चमोली की तीनों विधानसभा में इस बार 17 नए मतदेय स्थलों सहित कुल 574 मतदेय स्थल बनाए गए है। जिलाधिकारी ने सभी बूथों का निरीक्षण भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कहा कि यदि कोई बूथ छूट गया हो तो उसका भी तत्काल स्थलीय निरीक्षण करते हुए जरूरी व्यवस्थाएं की जाए। ताकि निर्वाचन में कोई समस्या न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि जोशीमठ से माइग्रेटेड बूथों पर पंजीकृत मतदाताओं की सूची उपलब्ध करें। शैडो एरिया वाले 24 मतदेय स्थलों पर नेटवर्क की वैकल्पिक व्यवस्था के साथ आसपास लोगों के नंबर भी रखें। जिन मतदेय स्थलों पर बर्फ गिरती है या बर्फवारी की संभावना रहती है उसकी सूची उपलब्ध करें। पोलिंग पार्टियों के मूवमेंट हेतु जोन एवं सेक्टर का निर्धारण करते हुए विधानसभावार रूटचार्ट तैयार किया जाए। जिन मतदेय स्थलों पर दो दिन पूर्व पोलिंग पार्टियों को भेजा जाना है उनका पुनः निर्धारण करें। साथ ही क्रिटिकल एवं वनरेवल बूथों को भी चिन्हित किया जाए। मतदेय स्थलों पर दिव्यांगजनों और 80 वर्ष से अधिक उम्र दराज मतदताओं की बूथ वाइज सूची तैयार करें। उन्होंने रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आरओ हैंडबुक का भी भंली भांति अध्यय्न करने और निर्वाचन हेतु जारी गाइडलाइन का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को रिटर्निंग ऑफिसर, तहसील कार्यालय और मोबाइल वैन के माध्यम से ही ईवीएम पर वोटिंग का पूर्वाभ्यास कराया जाएगा। उन्होंने तहसीलों में ईवीएम प्रशिक्षण की व्यवस्था और ईवीएम सुरक्षा हेतु स्ट्रांग रूम तैयार करने को कहा।
इस दौरान बताया गया कि विधानसभा क्षेत्र बद्रीनाथ में 2280, थराली में 1618 तथा कर्णप्रयाग में 1251 सहित कुल 5149 नए मतदाताओं ने प्रारूप-6 पर आवेदन किए है। मतदेय स्थलों और उच्च शिक्षण संस्थाओं में नए मतदाओं को जोड़ने के लिए कैंप लगाए जा रहे है। स्थानान्तंरण, मृत्यु या अन्य कारणों से अभी तक 49 लोगों ने वोटर लिस्ट से नाम हटाने के लिए आवेदन किया है। सभी मतदेय स्थलों पर 27 व 28 नवंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। विधानसभा बद्रीनाथ में 207 मतदेय स्थलों पर 51868 पुरूष, 48565 महिला तथा 3 अन्य सहित 100436 मतदाता पंजीकृत है। थराली विधानसभा के 193 मतदेय स्थलों पर 51832 पुरूष, 48867 महिला अन्य 3 मतदाता सहित 100702 मतदाता पंजीकृत है। कर्णप्रयाग विधनसभा क्षेत्र के 174 मतदेय स्थलों पर 46048 पुरूष तथा 45621 महिला अन्य 3 मतदाता सहित 91672 मतदाता पंजीकृत है। वीसी में अपर जिलाधिकारी हेमंत वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी वरूण चौधरी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस रावत सहित तहसीलों से सभी एसडीएम व तहसीलदार वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे।

वहीं दूसरी ओर जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने वीसी के माध्यम से प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत तहसील स्तरों पर संचालित कर्यो की भी विस्तृत समीक्षा की। इस योजना के तहत गांव क्षेत्रों में लोगों की संपति का डिजिटल ब्यौरा तैयार किया जा रहा है। ड्रोन सर्वे का काम पूरा होने के बाद तहसील स्तर पर नक्शा बनाने का कार्य प्रगति पर है। जिलाधिकारी ने स्वामित्व योजना के कार्यो की रेग्यूलर मॉनिटरिंग करते हुए इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा कि आगामी 25 दिसंबर तक हर हाल में स्वामित्व योजना के कार्यो को भी पूरा करना सुनिश्चित करें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!