प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना के तहत सेब काश्तकारों को क्लेम मिलने में देरी असमंजस में किसान… रिपोर्ट- संजय कुंवर

प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना के तहत सेब काश्तकारों को क्लेम मिलने में देरी असमंजस में किसान… रिपोर्ट- संजय कुंवर
0 0
Read Time:3 Minute, 12 Second

        जोशीमठ। सूबे के अंतिम सीमांत प्रखण्ड जोशीमठ के सैंकड़ों जागरूक सेब काश्तकारों द्वारा विगत वर्ष केंद्र सरकार की किसान हितैषी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सरकार द्वारा नामित एजेन्सी एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी में करोड़ों की धनराशि का सेब की फसल का बीमा प्रीमियम कराया गया था। इस बार देरी होने से बीमा क्लेम अभी तक किसानों नही मिल पाया है। जिसके चलते सेब बागवान इस वर्ष पीएम फसल बीमा के तहत नई फसल का बीमा करने को लेकर असमंजस में पड़े हुए हैं। क्षेत्र के राज्य एपल फेडरेशन से जुड़े और समाजसेवी राकेश भंडारी ने बताया की उनकी इस बावत निदेशक स्तर पर वार्ता हुई है। राज्य सरकार ने भी सब्सिडी डाल दी है। जल्द पूरी कार्यवाही के साथ किसानों के खाते में बीमा क्लैम की धनराशि पहुँच जायेगी।


              उद्यान विभाग जोशीमठ के अधिकारी सोमेश् भंडारी ने क्षेत्र के सभी जागरूक किसानों को कहा है कि समय रहते 31 दिसंबर 2021तक सभी किसान भाई PM फसल बीमा योजना के तहत सेब के पेडों सहित अन्य फसलों का बीमा करा लें‌ बता दें की विगत कई वर्षों से सेब फसल बीमा करा रही एग्रीकल्चरल इंश्योरेंस इंडिया के बजाय,अब नई कंपनी SBI जनरल इंश्योरेंस को PM फसल बीमा योजना के लिए चयनित किया है। इस बीमा कम्पनी में जोशीमठ क्षेत्र के सैकडों सेब कास्तकारों ने अपने बागानों के फलदार पेडों का फसल बीमा प्रीमियम कराया है।

       ईधर SBI जनरल इंशोरेंस कंपनी के अधिकारियों की माने तो अभी तक राज्य सरकार ने अपनी सब्सिडी नही दी है। एस०बी०आई० जनरल इंश्योरेंस को जब सरकार की और से सब्सिडी आ जायेगी उसके बाद ही सेब काश्तकारों को फसल बीमा का क्लेम बंटेगा। दिसंबर दूसरे सप्ताह तक सब्सिडी आने की संभावना है। अब देखना ये होगा की कब क्षेत्र के सेब किसानों को उनके फसल बीमा प्रेमीयम का क्लेम मिल पायेगा।फिल्हाल पीएम फसल बीमा योजना के तहत सेब की फसल बीमा करने वाले क्षेत्र के सेब बागवानों में असमंजस की स्थिति बनी हुए है। ऐसे में अब क्लेम मिलने के बाद ही एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कम्पनी में जोशीमठ क्षेत्र के किसान फसल बीमा करने का मन बना चुके हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x

error: Content is protected !!